Wednesday, February 26, 2014

भूख को दबाने वाले प्राकृतिक भोजन

बीन फाइबर और प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। साथ ही इसमें केलोरी भी काफी कम होता है। इससे आप लंबे समय तक भूख को दूर रख सकते हैं।
पानी जी हां, एक ग्लास पानी पीकर भी आप भूख को शांत कर सकते हैं। इसलिए नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें। इससे आपको हाइड्रेटेड रहने में भी मदद मिलेगी।
हरी सब्जियां पानी और फाइबर से भरपूर होती हैं, जिससे यह पेट को लंबे समय तक भरी रखती है।
पुदीना की पत्ती में भूख को शांत करने की अद्भुत क्षमता होती है। आप पुदीना की पत्ती को सीधे भी खा सकते हैं या फिर चार या दूसरे डिश के साथ ले सकते हैं।
बादाम से आप न सिर्फ अस्वस्थ स्नैक्स से बचेंगे बल्कि यह आपकी भूख को भी शांत करेगा।
टोफू को सोयाबीन दूध का दही जमा कर तैयार किया जाता है। यह प्रोटीन, विटामिन ई, इसोफ्लावोन, कैल्सियम और आइरन का बड़ा स्रोत है। साथ ही इसमें कोलेस्टेरोल बिल्कुल भी नहीं होता है। साथ ही टोफू में कार्ब भी काफी कम पाया जाता है और यह शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक बेहतरीन
ग्रीन टी में कैटकोलामाइन पाया जाता है, जो भूख को कम करता है। इसमें पॉलीफिनॉल पाए जाने के कारण यह थर्मो जेनेसिस को बढ़ाता है और फैट बर्निंग में मदद करता है।
अलसी का बीज फाइबर, ओमेगा-3 फैटी ​एसिड और प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। यह छोटा बीज भले ही हमारे पेट में ज्यादा जगह न लेता हो पर यह भूख को दबाने में काफी मददगार होता है।
साल्‍मन मछली सैमन प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन स्रोत है। यह पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड हार्मोन में बदलाव लाता है, जो भूख को दबाता है।
70 प्रतिशत डार्क चॉकलेट पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और हमें अच्छा महसूस कराने वाले हार्मोन का स्राव करता है। डार्क चॉकलेट का एक टुकड़ा भी आपको संतुष्ट कर सकता है।
एवाकाडो स्वस्थ मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड और फाइबर से भरा होता है। इन मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड को पचने में लंबा समय लगता है, जिससे हमरा पेट लंबे समय तक भरा हुआ लगता है।
फलिया और दाल में काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो अघुलनशील स्टार्च और ओलिगोसकहराइड के नाम से जाना जाता है। यह पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। प्रोटीन और फाइबर का मिश्रित प्रभाव होता है जो पेट के खाली होने का समय बढ़ा देता है और हमें लंबे समय तक तृप्त रखता है।
गर्म मसाला से न सिर्फ भोजन स्वादिष्ट बनता है, बल्कि इससे शरीर को भी कई तरह से फायदा पहुंचता है। इतना ही नहीं, यह भूख की इच्छा को भी कम करता है।
अंडा लंबे समय तक हमारे पेट को भरा रखता है। साथ ही यह ग्रेलिन हार्मोन को भी रोकता है जो भूख की इच्छा को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा इसमें गुणवत्ता वाले प्रोटीन भी पाए जाते हैं जो भूख की इच्छा को खत्म करते हैं।
दही दही से आपको थाइमाइन मिलेगा जो भोजन की इच्छा को शांत करता है। साथ ही दही इम्युनिटी को भी बेहतर बनाता है और बीमारी की प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है।
ओट ब्रैन (जई का चोकर) ओट ब्रैन में केलोरी कम होता है और इसमें संतृप्त करने वाला फाइबर पाया जाता है। ये फाइबर पाचन के दौरान पानी को सोंख लेता है, जिससे इसका आयतन बढ़ जाता है। इससे आपको पेट भरा होने का एहसास होता है।
अदरक अदरक भोजन की इच्छा को नियंत्रित करता है। यानी यह भूख लगने से रोकता है। यह उत्तेजक का काम करता है जो कि गैस्ट्रोइन्टेस्टनल ट्रैक्ट से धीरे-धीरे गुजरता है और रक्तप्रवाह के जरिए शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।
 सेब कहते हैं कि हर दिन एक सेब खाने से आपको डाक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही यह भूख लगने से भी रोकता है। यह घुलनशील फाइबर और पेक्टीन का बड़ा स्रोत है। इस भारी फाइबर को चबाने में समय लगता है और जब हमारा पेट भर जाता है तो पेट दिमाग को संकेत भेज देता है। इससे हम ज्यादा खाने से बच जाते हैं।
 भूख को दबाने वाले प्राकृतिक भोजन  

No comments:

Post a Comment